रेलवे ने भागलपुर में बंद किये 16 अवैध क्रॉसिंग

| June 13, 2015 | 0 Comments

unmanned-xing-rlyभागलपुर-मंदारहिल और भागलपुर-बांका रेलखंड अगले एक-दो साल के अंदर मेन लाइन से जुड़ जाएगा। आने वाले दिनों में अधिक रफ्तार से चलने वाली कुछ एक्सप्रेस ट्रेनें भी इस रूट से चलेंगी। लेकिन रेलवे के लिए इन दोनों रेलखंड पर अवैध रेलवे क्रॉसिंग सिर दर्द बन रहा है। चार दिन पहले ऐसे ही अवैध क्रॉसिंग पर धौनी और पुनसिया के बीच ट्रेन से एक बोलेरो टकरा गई थी। दो दिन पहले ऐसे अवैध क्रॉसिंग को बंद करने के लिए मालदा रेल मंडल ने बांका और भागलपुर जिला प्रशासन को पत्र लिखा था।

रेलवे के इंजीनियर ने इन दोनों रेलखंडों में 16 अवैध क्रॉसिंग को बैरिकेडिंग कर बंद कर दिया है। कुछ जगहों पर तो आरपीएफ और जीआरपी की मौजूदगी में जेसीबी मशीन से रेल पटरी से सटी सड़क को काटकर अलग कर दिया है। स्थानीय लोग रेलवे की इस कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं। सर्वाधिक अवैध क्रासिंग बाराहाट से बांका और बाराहाट से हंसडीहा के बीच है। इस रेलखंड के पीडब्लयूआई इंजीनियर आरके सिंह ने बताया कि भागलपुर से बांका और मंदारहिल रेलखंड पर अभी कुल 11 क्रॉसिंग वैध हैं। अवैध क्रॉसिंग से समस्या हो रही है। आने वाले दिनों में जब मंदरहिल रेलखंड दुमका से और बांका रेलखंड देवघर से जुड़ेगा तो परेशानी और बढ़ेगी।

डीआरएम राजेश अरगल ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे ने अपनी तरफ से फिलहाल उन जगहों पर बैरिकेडिंग कर दिया है लेकिन स्थानीय प्रशासन को उसका ध्यान रखना होगा ताकि दुर्घटनाएं न हो।

कहां-कहां अवैध रास्ते बंद किए गए
मंदारहिल से हसडीहा के बीच 5 जगहों पर
बाराहाट से मंदारहिल के बीच 4 जगहों पर
बाराहाट से बांका के बीच 6 जगहों पर
बाराहाट पुनसिया के बीच 3 जगहों पर

Courtesy: Live Hindustan

Tags: , , ,

Category: Bihar NEWS